लैपटॉप या कंप्यूटर का प्रभाव बच्चो की जिंदगी पर


बच्चे पहले टीवी के सामने कई घंटे बैठते थे। अब उसकी जगह कम्प्यूटर और टैबलेट ने ले ली है। जो बच्चे इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले या डिवाइस का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, हो सकता है कि वे कई काम एक साथ कर लें। लेकिन वे महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे बच्चों में बड़ों के प्रति अनादर देखा गया है। यहां तक कि वे अपने दोस्तों से भी ढंग से पेश नहीं आते हैं।

जेन . ब्रॉडी, विज्ञान की लेखिका का मानना है कि चीन में बच्चे एवं युवाओं में वीडियो गेम खेलने के लिए कम्प्यूटर का ज्यादा उपयोग खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। अमेरिका एवं अन्य देशों के अभिभावकों को इस विषय पर सतर्क होने की जरूरत है। कई जगहों पर देखने को मिला है कि बच्चे कई-कई घंटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की स्क्रीन के सामने बिताते हैं। उनकी लत के कारण बच्चों का केवल विकास प्रभावित हो रहा है, बल्कि वे अपनों से दूर होने लगे हैं। यह जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि आज अमेरिका के चैनलों परवेब जंकीडॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। यह ऐसे बच्चों पर बनी है, जो भोजन- नींद और यहां तक कि बाथरूम जाने का ब्रेक लिए बिना कई घंटे लगातार वीडियो गेम खेलते रहते हैं। 

जर्नल ऑफ यूथ एंड एडोलेसेंस में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जो बच्चे हिंसा वाले वीडियो गेम या टीवी शो देखते हैं। वे ज्यादा गुस्से वाले होते हैं। वे अपने बड़ों से, टीचर से और यहां तक की दोस्तों के साथ भी झगड़ते हैं। यही नहीं कम्प्यूटर, टैबलेट और वीडियो गेम जैसी डिवाइस का लगातार उपयोग बच्चों के शरीर के लिए भी हानिकारक है। उनकी उंगलियों, कलाई और हाथ की नसों में दर्द उठने लगता है। आंखों


1. खेल बीमार और घायल होने वाले बच्चों की मदद। एक खेल में अवशोषण दर्द और बेचैनी से मन distracts. कई अस्पतालों उत्साहजनक बच्चे हैं और दूसरों का खेल खेलने के लिए दर्दनाक उपचार के दौर से गुजर.

2. ग्रीफिथ नॉटिंघम विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर एक मेडिकल जर्नल में लिखा था कि खेल खेलने के बच्चों के ध्यान डेफिसिट विकार के साथ मदद कर सकता है। अनुसंधान इंगित करता है कि बच्चों के सामाजिक कौशल हासिल सकता है.

3. कई चिकित्सा विभागों कंप्यूटर गेम भौतिक चिकित्सा के एक फार्म के रूप में उपयोग कर रहे हैं। खेल मदद लोगों को जो शारीरिक चोट लगने से वसूली कर रहे हैं मोटर कौशल और समन्वय भी हासिल.

4. वीडियो गेम और कंप्यूटर खेल हाथ से आँख समन्वय में सुधार और खिलाड़ियों के कई कौशल हासिल की मदद करने के लिए जाना जाता हैं.

5. खेल निर्णय बनाने और टेक खिलाड़ियों को उनके पैरों पर सोचने के लिए प्रेरित.

6. खेल खिलाड़ियों के टीम बनाने के लिए और सामाजिक कौशल भी सान.

7. खेल रचनात्मकता बढ़ाने और ग्राफिक्स, डिजाइन और प्रौद्योगिकी के लिए एक स्वाद विकसित करने के लिए जाना जाता हैं.

8. कई खेल के रूप में खिलाड़ियों के साथ खेल के नायकों के साथ एक महान गति पर स्थानांतरित करने के लिए है भाषा और गणित के कौशल में सुधार.

9. वीडियो और कंप्यूटर गेम बच्चों को आत्म विश्वास लाभ मदद और कई खेलों के इतिहास, शहर बिल्डिंग, और शासन पर और इतने पर आधारित हैं। ऐसे खेल परोक्ष रूप से पृथ्वी पर जीवन के पहलुओं के बारे में बच्चों को पढ़ाने.

10. खेलों खिलाड़ियों समस्या को सुलझाने के, प्रेरणा, और संज्ञानात्मक कौशल सिखाने। सबसे खेल खिलाड़ियों और अधिक कठिन चुनौतियों का प्रत्येक चरण में पेश करने के स्तर तक पहुँचने का प्रयास करने के लिए प्रेरित करते.

वीडियो गेम या कंप्यूटर के रूप में अच्छी तरह के रूप में सकारात्मक नकारात्मक प्रभाव है। मॉडरेशन में कुछ भी नहीं एक समस्या है। माता-पिता और बच्चों के कितना जुआ खेलने की अनुमति है और जुआ खेलने का किस तरह का फैसला करने में सक्षम होना करने के लिए की जरूरत है। माता-पिता क्या अच्छा है और क्या बुरा है अपने बच्चों को सिखाना होगा। जीवन में किसी भी अन्य गतिविधि की तरह गेमिंग है, बहुत ज्यादा हैमबर्गर या पिज्जा भी हानिकारक हो सकते हैं.

गेमिंग की दुनिया लगातार बदल रहा है। इंटरनेट लेख के साथ भरा पड़ा है और युक्तियाँ, गेमिंग, लाभ और नुकसान पर विशेषज्ञों ने लिखा यह खेल खिलाड़ियों और माता पिता के बारे में सूचित किया जा करने के लिए महत्वपूर्ण है। खेलों पर पढ़ें और सीखें कि फायदेमंद हैं खेल का चयन करने के लिए। पता है क्या आपके बच्चे सभी समय पर कर रहा है। अपने बच्चे में अपने पर भरोसा रखें लेकिन सुनिश्चित करें कि वह सही ढंग से सही और गलत गेज करने के लिए सक्षम है.